सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या है – What is System Software in Hindi

नमस्कार दोस्तों

आज कल के सभी digital डिवाइसों में किसी मुख्य कार्य को करने के लिए Software का उपयोग किया जाता है उससे पहले की आप सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या है? समझे पहले Software के बारे में थोड़ा सा जान लेते हैं सॉफ्टवेयर बहुत सारे निर्देशों और प्रोग्रामों का संग्रह होता है जो कंप्यूटर या किसी डिवाइस के विशिष्ट कार्यों को पूरा करने में मदद करता है तथा User को डिवाइस से communicate करता है।

सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या है
System Software

सॉफ्टवेयर को हम देख सकते हैं लेकिन छु नहीं सकते क्योंकि सॉफ्टवेयर हमारे डिवाइस के सॉफ्टवेयर को कोड करके बनाया जाता है जो हमारे instruction के आधार पर काम करते हैं।

तो लगभग आप समझ गए होंगे की सॉफ्टवेयर क्या होता है। यदि आपको सॉफ्टवेयर के बारे में विस्तार से जानना है तो आप इस article को पढ़ सकते हैं – सॉफ्टवेयर क्या होता है – What is Software in Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Do you know about it?

आज के इस आर्टिकल में हम समझेंगे के सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या होता है (What is System Software) तथा सिस्टम सॉफ्टवेयर के प्रकार के बारे में विस्तार से जानेंगे। तो चलिए पहले समझते हैं की सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या है

सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या है (What is System Software in Hindi)

सिस्टम सॉफ्टवेयर ऐसे प्रोग्रामों के समूह को कहा जाता है जो डिवाइस को proper तरीके से काम करने योग्य बनाता है। सिस्टम सॉफ्टवेयर डिवाइस के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को सही तरीके से काम करने में मदद करता है यूँ कहे तो सिस्टम सॉफ्टवेयर Hardware और Applications को कंट्रोल करके रखता है।

System Software के बिना कंप्यूटर को operate करना कठिन है क्योंकि सिस्टम सॉफ्टवेयर मशीनी लैंग्वेज को user के लैंग्वेज में translate करता है जिससे यूजर कंप्युटर को आसानी से operate कर पाता है। System Software डिवाइस और यूजर के बीच Interface या Translator का काम करता है।

कुछ System Software को यूजर द्वारा operate किया जाता है लेकिन कुछ सिस्टम सॉफ्टवेयर अपना काम बैकग्राउंड में करते रहते हैं जिन्हे हम operate नहीं कर सकते। सीस्टम सॉफ्टवेयर के मदद से ही हम हार्डवेयर से Interact कर पाते हैं।

Also Read This:

तो आशा करता हूँ की आप System Software के बारे में समझ गए होंगे। तो चलिए अब सिस्टम सॉफ्टवेयर के प्रकार के बारे में भी जान लेते हैं। –

सिस्टम सॉफ्टवेयर के प्रकार (Type of System Software in Hindi)

यदि हम सिस्टम सॉफ्टवेयर के प्रकार की बात करें तो System software के पाँच प्रकार हैं जो निम्नलिखित हैं –

  1. Operating System
  2. Device Driver
  3. Translator
  4. Firmware
  5. Utility

तो चलिए इन सभी के बारे में भी थोड़ा समझ लेते हैं –

Operating System

किसी डिवाइस या कंप्यूटर को operate करने के लिए उस डिवाइस में ऑपरेटिंग सिस्टम होना बहुत जरूरी है क्योंकि ऑपरेटिंग सिस्टम ही डिवाइस और यूजर के बीच इंटरफेस का काम करता है तभी user कंप्यूटर को on करके उस पर अपना काम कर पाता है।

आसान शब्दों में कहे तो, ऑपरेटिंग सिस्टम ही वह माध्यम है जिसकी मदद से user अपने सूचनाओं को Hardware तक पहुंचते हैं उसके बाद प्रोसेसर उसको प्रोसेस करता है और हमे हमारी भाषा मे Output देता है।

 उदाहरण :- Windows, Linux, Mac OS

Device Drivers

डिवाइस ड्राइवर की मदद से ही Computer के सारे External पार्ट जैसे – Mouse, Keyboard, Monitor, Wi-Fi reader, और Sound Card आदि अपना काम आसानी से कर पाते हैं।

Translator

कंप्यूटर केवल Machine Language को ही समझ पाते हैं Translator हाई लेवल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को मशीनी भाषा में translate करते हैं Translator तीन प्रकार के होते हैं –

  • Compiler:- कंपाइलर High Level Programing Language को मशीनी भाषा में translate करता है।
  • Assembler:- असेम्ब्लर भी एक प्रकार का translator है जो Assembly Language को Binary Language (0,1) में ट्रांस्लेट करता है।
  • Interpreter:- इंटेरप्रेटर भी कंपाइलर की तरह हाई लेवल लैंग्वेज को मशीनी भाषा में translate करता है लेकिन Interpreter प्रोग्रामिंग भाषा को line by line ट्रांस्लेट करता है।

Firmware

Firmware एक ऐसा सिस्टम सॉफ्टवेयर होता है जो ROM या EPROM में Embedded किया जाता है यह हार्डवेयर के Activity को Control करता है।

Utility Software

वे Software जो user और application के बीच काम करते है तथा कंप्यूटर को सुरक्षा प्रदान करते हैं Utility Software कहलाते हैं। ये कंप्यूटर को Configure, Analyze, Optimize, और मेन्टेन करने का काम करते हैं।

उदाहरण :- Antivirus, Disk repair, File management, Networking, Security, Backup आदि।

Conclusion:

Friend’s आज के इस article मे हमने सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या है के बारे में सीखा की सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या होता है (What is System Software in Hindi) और सिस्टम सॉफ्टवेयर के प्रकार (Type of System Software in Hindi) क्या हैं।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की यह article आपके लिए knowledgeable रहा होगा। इस आर्टिकल से संबंधित कोई question हो तो नीचे कमेन्ट करें। हम आपके कमेन्ट का जवाब जरूर देंगे। धन्यवाद!

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now