हार्ड डिस्क कैसे खराब होती है? तथा इसे खराब होने से कैसे बचायें

नमस्कार दोस्तों

आज के इस आर्टिकल में हम हार्ड डिस्क के बारे में जानेंगे की हार्ड डिस्क कैसे खराब होती है? तथा हार्ड डिस्क को खराब होने से कैसे बचाया जाए, इनके बारे में हम विस्तार से तथा आसान शब्दों में समझने की कोशिश करेंगे।

हार्ड डिस्क कैसे खराब होती है?
हार्ड डिस्क कैसे खराब होती है?

Hard Disk कंप्यूटर की Secondary Memory होती है। इसका उपयोग कंप्यूटर में डेटा को Store करने के लिए किया जाता है। हार्ड डिस्क के खराब होने के बाद Hard Disk के साथ-साथ उसमे Store डेटा भी नष्ट हो जाता है। Hard Disk मे उपस्थित सभी डेटा नष्ट हो जाता है, जिसमे हमारे Important data भी स्टोर होता है। इसलिए हमे ये जानना जरूरी है की Hard Disk कैसे खराब होती है तथा हार्ड डिस्क को खराब होने से कैसे बचाया जाए

तो चलिए सबसे पहले ये समझते हैं की हार्ड डिस्क कैसे खराब होती है?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हार्ड डिस्क कैसे खराब होती है? हार्ड डिस्क के खराब होने का कारण

हार्ड डिस्क कंप्यूटर की दूतीयक मेमोरी होती है। हार्ड डिस्क के अंदर कई Moving Parts होते हैं। जो कंप्यूटर में डेटा को Read तथा Write करने का काम करते हैं। Hard Disk कंप्यूटर की काफी नाजुक डिवाइस होती है। इसके खराब होने के कई वजह हो सकते हैं, जो इस प्रकार हैं-

HDD (Hard Disk Drive)
HDD (Hard Disk Drive)

पानी के संपर्क में आने पर

कभी-कभी क्या होता है की हार्ड डिस्क किसी कारणवश पानी के संपर्क में आ जाता है। जिससे हार्ड डिस्क में खराबी आ जाती है। और हार्ड डिस्क काम करना बंद कर देता है।

गिरने के कारण

Hard Disk में एक Disk लगी होती है जो Computer के On होने पर तेजी से Move करती है, ये Disk काफी नाजुक होती है। जो ऊंचाई से गिरने पर टूट जाती है। जिससे हार्ड डिस्क खराब हो जाती है।

ज्यादा गर्म होने के कारण

कभी-कभी Hard Disk चलते-चलते काफी हीट हने लगता है। जिससे उसके खराब होने की काफी संभावना होती है।

ज्यादा पूराना होने के कारण

Hard Disk की लाइफ अधिक समय की नहीं होती है। और इसकी Speed भी अन्य मेमोरी के मुकाबले कम होती है। Hard Disk ज्यादा पुराना होने के कारण भी खराब हो सकता है।

कंप्यूटर Direct बंद होने के कारण

कभी-कभी कंप्यूटर चलते-चलते लाइट कट जाने की वजह से Direct बंद हो जाता है। जिससे Hard Disk पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे हार्ड डिस्क खराब होने की भी संभावना हो सकती है। इसलिए कंप्यूटर को कभी भी Direct ना बंद करें। 

Read More:

हार्ड डिस्क को खराब होने से कैसे बचाया जाए

Hard Disk एक प्रकार की कंप्यूटर मेमोरी होती है। जो कंप्यूटर में डेटा को स्टोर करने का काम करती है। Hard Disk में काफी Important डेटा Store रहता है। इसलिए हार्ड डिस्क को सुरक्षित रखना काफी जरूरी होता है। हार्ड डिस्क को खराब होने से बचाने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  1. हार्ड डिस्क को पानी से दूर रखना चाहिए।
  2. कंप्यूटर को Direct बंद होने से रोकने के लिए UPS का उपयोग करना चाहिए। ताकि लाइट कटने पर भी कंप्यूटर बंद ना हो।
  3. हार्ड डिस्क को आराम से नीचे रखना चाहिए। और अच्छे से रखना चाहिए ताकि गिरे ना या कोई उसे बार-बार छूए ना।
  4. हार्ड डिस्क को आग से दूर रखना चाहिए।
  5. Hard Disk पुराना होने पर उसमे Store Important डेटा को किसी दूसरे Drive मे Save कर देना चाहिए। ताकि पुरानी हार्ड डिस्क खराब होने पर उसमे स्टोर डेटा Safe रहे।
  6. हार्ड डिस्क को बार-बार कंप्यूटर से निकालना नहीं चाहिए।
  7. हार्ड डिस्क मे डेटा को पूरी तरह से नहीं भरना चाहिए। अर्थात हार्ड डिस्क को पूरी तरह से Full नहीं करना चाहिए।
  8. यदि आप अपने कंप्यूटर में काफी Important डेटा को Save करते हैं, तो आप हार्ड डिस्क की जगह SSD का उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि SSD जल्दी खराब नहीं होती है। और HDD की तुलना में Fast भी होती है।

FAQs: Frequently Asked Questions

Hard Disk तथा SSD में कौन-सा बेहतर है?

Hard Disk की तुलना में SSD काफी बेहतर होता है। क्योंकि SSD जल्दी खराब नहीं होता है, और हार्ड डिस्क की तुलना में काफी Fast भी होता है।

HDD का Full Form क्या होता है?

HDD का Full Form Hard Disk Drive होता है।

SSD का Full Form क्या होता है?

SSD का Full Form Solid State Drive होता है।

SSD का उपयोग किस लिए किया जाता है?

SSD का उपयोग HDD की तरह ही कंप्यूटर मे डेटा Store करने तथा Operating System को Store करने के लिए किया जाता है।

Conclusion:

Friend’s आज के इस आर्टिकल में हमने Hard Disk के बारे में जाना की हार्ड डिस्क कैसे खराब होती है? तथा हार्ड डिस्क को खराब होने से कैसे बचाया जाए उम्मीद है की आपको हार्ड डिस्क के बारे में अच्छे से समझ में आ गया होगा। यदि इस आर्टिकल से संबंधित कोई सुझाव हो तो कमेन्ट करना न भूलें, तथा हमारे Facebook Page को भी फॉलो करें, क्योंकि इस वेबसाईट की सभी पोस्ट Facebook Page पर Upload की जाती है। धन्यवाद!

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now