Cache memory in hindi. कैश मेमोरी क्या है? 2024

Cache memory एक प्रकार की Volatile कंप्युटर मेमोरी है जो Processor द्वारा उपयोग किए जाने वाले instructions या data को स्टोर करता है। यह कंप्युटर की सबसे Fast मेमोरी होती है। Cache memory कंप्युटर मे लगे सभी मेमोरी से छोटी होती है, अर्थात इस मेमोरी मे अधिक डट को संग्रहीत नहीं किया जा सकता, लेकिन इसे सबसे fast memory के रूप मे माना जाता है। Cache memory in hindi. कैश मेमोरी क्या है?

cache memory in hindi
What is cache memory

ज्यादातर लोगों का सवाल होता है की cache मेमोरी क्या होता है तथा यह काम कैसे करता है? तो आपको पता चल गया होगा की कैश मेमोरी क्या है। Cache मेमोरी Computer की सभी मेमोरी से काफी fast होता है और यह memory एक बहुत अधिक speed वाली semiconductor memory है जो CPU को fast करने के लिए बार-बार तुरंत use मे आने वाले data को hold करके रखती है यह RAM और processer की तुलना मे एक fastest एक्सेस memory होती है। क्योंकि ये processor के पास ही लगी होती है जिससे processor को जरूरी instructions या data जल्द प्राप्त हो जाता है।

आइए विस्तार से जानते है की कैश मेमोरी क्या है? What is Cache memory in hindi.

Table of Contents

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

What is cache memory in hindi. 

हाँलाकी Cache memory की data storage capacity काफी कम होती है, परंतु बाकी कंप्युटर memory के मुकाबले fast होती है। Cache memory का उपयोग उन data और instructions को स्टोर करने के लिए किया जाता है जिनकी जरूरत CPU को बार-बार पड़ती है। एक कंप्युटर user के लिए कंप्युटर की performance बहुत मायने रखती है। इसके लिए CPU का Fast होना बहुत जरूरी है। Cache मेमोरी एक तरह से CPU की efficiency को improve करता है

कैश मेमोरी के प्रकार (Type of cache memory in hindi)

Cache memory एक उच्च गति वाली मेमोरी है जो CPU और RAM के बीच मे स्थित रहती है। इसका उपयोग अस्थायी रूप से data और instructions को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है यह instructions को main memory तक पहुचने मे बिताए गए समय को कम करता है जिसके परिणामस्वरूप कंप्युटर user को response काफी तेजी से मिल पता है। cache मेमोरी के मुख्य रूप से तीन प्रकार है –

  1. Level 1 (L1)
  2. Level 2 (L2)
  3. Level 3 (L3)

L1 Cache memory आमतौर पर processor चिप मे ही लगाए जाते है, जबकि L 2 और L 3 processor के motherboard पर स्थित होते है।

Cache memory
Cache memory

Cache मेमोरी का उपयोग। Use of cache memory.

Cache मेमोरी का उपयोग करके कंप्युटर की गति को काफी बढ़ाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। Cache मेमोरी का उपयोग निम्नलिखित है –

  1. Cache memory का उपयोग करने से device या Computer system काफी तेज हो जाता है।
  2. Cache मेमोरी किसी device की स्पीड को fast करने मे सहायता करता है। तथा इसे प्रोसेसर की सहायक मेमोरी भी कह सकते है।
  3. कैश मेमोरी cpu मे ही मौजूद होती है, जिससे cpu को instruction जल्दी मिल जाते है जिससे device काफी फास्ट हो जाता है।
  4. Main मेमोरी के धीमा हो जाने के कारण cpu program execution की speed को धीमा कर देता है, इसलिए कैश मेमोरी का use किया जाता है ताकि process की speed same रहे।
  5. कैश मेमोरी का use high performance वाले कंप्युटर मे अधिक मात्र मे किया जाता है। जिससे कंप्युटर की speed फास्ट हो सके।
  6. आधुनिक समय मे cache मेमोरी का उपयोग हर device मे अलग-अलग कार्यों के लिए किया जाता है।

कैश मेमोरी की विशेषताए। Features of Cache Memory.

कैश मेमोरी एक तरह की मेमोरी है जिसका उपयोग Computer System मे अक्सर उपयोग किए जाने वाले data और instruction को store करके सिस्टम के performance को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। कैश मेमोरी की कुछ विशेषताए नीचे दी गई है –

High Speed:

कैश मेमोरी main memory की तुलना मे बहुत अधिक speed से संचालित होती है। यह main memory के बजाए कैश से data तक पहुचने के लिए बहुत तेज होता है।

Small Size:

यह मेमोरी main memory की तुलना में बहुत छोटी होती है, जिसकी वजह से इसकी speed काफी तेज हो जाती है।

कैश पदानुक्रम (hierarchy):

Cache मेमोरी को आमतौर पर layers के पदानुक्रम में व्यवस्थित किया जाता है, जिसमे प्रत्येक layers पर data store रहता है, जो की निचले स्तरों में store data की तुलना में उपयोग किए जाने की अधिक संभावना रहता है।

Write-through:

कैश मेमोरी आमतौर पर एक write through policy का भी use करती है, अर्थात जब data कैश मेमोरी मे write होता है तो इसे main मेमोरी मे भी write किया जाता है। cache मेमोरी सुनिश्चित करता है की cache मे store data हमेशा update रहे।

Low Latency (विलंबता):

Cache मेमोरी मे मुख्य मेमोरी की तुलना मे बहुत कम latency होती है, अर्थात यह मुख्य मेमोरी की तुलना मे data तक तेजी से पहुच सकता है।

Conclusion:

इस article में हमने सीखा की कैश मेमोरी क्या है तथा इसके उपयोग और विशेषताएं क्या है। तो उम्मीद है की यह आर्टिकल “कैश मेमोरी क्या है” आपको अच्छी लगी होगी। यदि आपके मन मे कोई question या सुझाव हो तो कृपया नीचे comment मे जरूर लिखे आपके सुझाव का हमे इंतजार रहेगा। धन्यवाद !

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now